500 Star Series Note: अगर आपके पास है ये पुराना स्टार सीरीज वाला नोट,तो आप पा सकते है लाखों रुपया

By bisindia editorteam

Published on:

500 Star Series Note: पुराना स्टार सीरीज वाला नोट दिलवाएगा बम्पर फायदा, हमेशा रहती है मार्केट में इसकी डिमांड, क्या आप जानते हैं कि नोटों को बेचने पर अच्छी खासी कीमत मिल सकती है। आज कल यूनिक नोटों और सिक्कों के बदले में कई लोग मुंह मांगी कीमत देते है। इसके लिए कुछ शर्ते रखी गई है जिसका पालन करना जरूरी है। आज हम जिस नोट की डिमांड कर रहे उस पर एक और विशेष चीज बनी होनी चाहिए। लिहाजा, फटाफट अपना वॉलेट, गुल्‍लक व अलमारी चेक करें और उसमें स्‍टार सीरीज का नोट ढूंढें क्‍योंकि ये नोट आपकी लाखो की कमाई करा सकता है। आपके पास स्‍टार सीरीज का 10, 20, 50, 100, 500, 2000 का कोई भी नोट मौजूद है तो आप भी इसे बेचकर मालामाल बन सकते है। इसके लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

500 Star Series Note

जैसे मान लीजिए आपके पास कोई नोट है, जिसपर नंबर लिखे हैं 220769. पहली बार जब आप देखेंगे तो आपको इसमें कुछ खास नहीं लगेगा. लेकिन, अगर इसे तारीख में बदलें तो यह बनता है 22 जुलाई 69. ऐसे में यह किसी व्यक्ति की डेट ऑफ बर्थ हो सकती है या उसके जीवन की कोई खास तारीख हो सकती है.

हो सकता है यह कोई खास दिन की तारीख हो या उस दिन कई खास शख्स ने जन्म लिया हो. ऐसे में आजकल इस तरह के नोट भी काफी बिक रहे हैं. इसी तरह अगर नोट पर नंबर है 150847. यह वैसे तो आम नंबर है, लेकिन कोई इसे 15 अगस्त 47 से जोड़कर भी देख लकता है और खरीद सकता है.

786 Old Note

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में आज भी पुराने नोटों में 1, 5, 10, 20, 50 या 100, 200, 500, 2000 रुपये बिकते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि इन नोटों पर 786 नंबर लिखा होता है। इन नोटों को बेचने से पहले आपको अपना शोध करना चाहिए। क्योंकि आरबीआई की गाइडलाइंस के मुताबिक इसमें फ्रॉड की आशंका काफी ज्यादा होती है। जी दरअसल आज हम आपको ₹5 तक के कई बड़े नोटों (5 Rupee Old Note) के बारे में बताने जा रहे हैं. इन नोटों की खासियत ये है कि इन पर 786 नंबर होना चाहिए. इस नोट के बदले आपको दो लाख रुपए तक मिल सकते हैं।

Quikr पर कैसे बेचें पुराने नोट और सिक्के ऑनलाइन?

  • सबसे पहले आपको Quikr पर विक्रेता के रूप में रजिस्टर करना होगा।
  • रजिस्टर करने के बाद अपने पुराने नोट या सिक्के की Photo अपलोड कर दें।
  • इसके बाद अपना फ़ोन नंबर और ईमेल ID उपलब्ध कराएं।
  • उसके बाद, आपके द्वारा दी गई जानकारी को Website वेरीफाई करेगी।
  • इसके बाद आप अपने मोलभाव कर पुराने सिक्के और नोट उचित कीमत पर बेच सकते।

(FAQs)? 500 Star Series Note

✅500 के नोट में तारा क्यों होता है?

अंतरराष्ट्रीय सर्वोत्तम प्रथाओं के लिए अपनी प्रक्रियाओं को बेंचमार्क करने के चल रहे प्रयासों के हिस्से के रूप में, लागत प्रभावशीलता और नोट प्रिंटिंग प्रेसों में अधिक परिचालन दक्षता के लिए, रिज़र्व बैंक ने दोषपूर्ण मुद्रित बैंक नोटों के प्रतिस्थापन के लिए स्टार सीरीज नंबरिंग प्रणाली को अपनाया है।

✅इसे स्टार नोट क्यों कहा जाता है?

कभी-कभी, एक बिल दिखाई देता है जिसमें धारावाहिक में अंतिम अक्षर के स्थान पर एक छोटा तारा होता है, और कई शुरुआती अंक सीरियल नंबर के सामने स्टार को ले जाते हैं। यह तारा उस चीज़ का प्रतिनिधित्व करता है जिसे प्रतिस्थापन नोट के रूप में जाना जाता है

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

4 thoughts on “500 Star Series Note: अगर आपके पास है ये पुराना स्टार सीरीज वाला नोट,तो आप पा सकते है लाखों रुपया”

Leave a Comment