Bihar Anganwadi Recruitment 2023: आंगनबाड़ी में 3 हजार पदों पर हो रही है बम्पर भर्ती ,यहाँ से करें ऑनलाइन आवेदन

By bisindia editorteam

Published on:

Bihar Anganwadi Recruitment 2023: यदि आप भी बिहार की रहने वाली युवती या महिला है औऱ आपने भी किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से डिग्री प्राप्त की है व आंगनबाड़ी केंद्र मे सेविका या सहायिका की नौकरी प्राप्त करना चाहती है तो हम, आपके लिए आंगनबाड़ी केंद्र मे सेविका / सहायिका की नौकरी पाने का सुनहरा अवसर लेकर आये है जिसके तहत हम आपको Bihar Anganwadi Recruitment 2023 के बारे मे बतायेगे। आपको बता दें कि, Bihar Anganwadi Recruitment 2023 के तहत आगामी अप्रैल, 2023 मे रिक्त कुल 3,000 सेविकाओं एंव सहायिकाओं की भर्ती की जायेगी जिसके तहत जारी सभी मुख्य अपडेट्स को हम आपके लिए बिंदुवार जानकारी प्रदान करेगे जिसके लिए आपको अन्त तक हमारे साथ बने रहना होगा।

Bihar Anganwadi Recruitment 2023

समाज कल्याण विभाग के द्वारा बिहार में आंगनबाड़ी केंद्रों पर जल्द ही 3 हजार पदों पर आंगनवाड़ी सेविका सहायिका की बहाली कराई जाएगी। यह बहाली प्रक्रिया नई नियमावली के तहत किया जाएगा। इन पदों पर बहाली करने के बाद विभाग ने कहा है कि बिहार में अभी 1 लाख14हजार आंगनबाड़ी केंद्रों के संचालन की स्वीकृति पहले से मिली हुई है लेकिन अब भी 1 लाख 8 हजार अतिरिक्त आंगनबाड़ी केंद्रों का संचालन हो रहा है। बाकी केंद्रों को नई बहाली के बाद शुरू किया जाएगा।

इस बहाली प्रक्रिया को पूरी करने के बाद आंगनबाड़ी केंद्रों का संचालन शुरू किया जाएगा उनकी भी बहाली प्रक्रिया जल्द से जल्द निकालकर भर्ती प्रक्रिया करा ली जाएगी। विभाग के मुताबिक पहले से चल रही कई आंगनबाड़ी केंद्र ऐसे भी हैं जहां सेविका सहायिका नहीं है कहीं अकेली सेविका हैं तो कहीं अकेली सहायता केंद्र चला रही है। ऐसे सभी केंद्रों को चिन्हित करके वहां भी बहाली कराई जाएगी।

अप्रैल, 2023 मे रिक्त कुल 3,000 पदों पर आंगनबाड़ी भर्ती

बिहार राज्य की आप सभी युवतियां एंव महिलायें जो कि, आंगनबाड़ी केंद्रो पर नौकरी प्राप्त करना चाहते है उनके लिए धमाकेदार खुशखबरी है कि, आगामी अप्रैल, 2023 मे Bihar Anganwadi Recruitment 2023 के तहत रिक्त कुल 3,000 पदो पर नई भर्ती जारी की जायेगी।

आगामी आंगनबाड़ी भर्ती, 2023 के लिए विभाग ने सभी जिलो को भेजा दिशा – निर्देश

ताजा मिले सूत्रो के मुताबिक आपको बता दें कि, समाज कल्याण विभाग द्धारा बिहार राज्य के सभी जिलो को दिशा – निर्देश जारी कर दिये है ताकि नई नियमावली के तहत बहाली प्रक्रिया का शुभारम्भ किया जा सकें।

किन पदों पर होगी भर्ती?

Bihar Anganwadi Recruitment 2023 के तहत बिहार राज्य के सभी जिलो मे संचालित आंगनबाड़ी केंद्रो पर सेविका एंव सहायिका के पदो पर योग्य महिला उम्मीदवारो एंव युवतियों की भर्ती की जायेगी।

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

नया नियम क्या है?

  • अब आपको बिहार आंगनबाड़ी भर्ती, 2023 को लेकर जारी नये नियम के बारे मे बताना चाहते है जिसके तहत भर्ती हेतु आवेदन प्रक्रिया को ऑफलाइन के बजाये ऑनलाइन कर दिया गया है।
  • साथ ही साथ राज्य मे आंगनबाड़ी सेविका एंव सहायिका की भर्ती मे केवल मान्यता प्राप्त संस्थान से जारी डिग्री को ही स्वीकार करते हुए मान्यता दी जायेगी।
  • जिन आवेदिकाओं के पास मान्यता प्राप्त संस्थान की डिग्री नहीं होगी उन्हें आवेदन से वंचित रहना होगा आदि।

(FAQs)? Bihar Anganwadi Recruitment 2023

✅Bihar Anganwadi Vacancy 2023 ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें?

Bihar Anganwadi Vacancy 2023 आप इसके के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते हैं जिसके पूरी जानकारी ऊपर विस्तार से दी गई है।

✅Bihar Anganwadi Sevika Sahayika Bharti 2023 कब होगी?

Bihar Anganwadi Sevika Sahayika Bharti 2023 अप्रैल तक होने की संभावना है।

✅बिहार में आंगनबाड़ी की बहाली कब निकलेगी 2023?

ताजा खबर 07 जनवरी 2023 को : बिहार समाज कल्याण विभाग सूबे में जल्द ही नये नियमावली से सेविका एवं सहायिका के 5000+ पदों पर नियुक्ति करने जा रही है। समाचार सूत्रों मुताबिक विभाग ने सभी जिलों को दिशा-निर्देश भिज दिया है।

✅Bihar Aanganwadi Sevika Sahayika Bharti 2023 आवेदन करने की न्यूनतम आयु क्या है?

Bihar Aanganwadi Sevika Sahayika Bharti 2023 आवेदन करने की न्यूनतम आयु 18 वर्ष है।

Leave a Comment