Bihar Board Inter Matric Result Date 2023: बिहार बोर्ड इंटर मैट्रिक का रिजल्ट 2023 इस दिन होगा जारी,यहाँ से होगा चेक

By bisindia editorteam

Published on:

Bihar Board Inter Matric Result Date 2023: अभी-अभी बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की ओर से इंटर मैट्रिक रिजल्ट को लेकर सबसे बड़ी खुशखबरी निकल कर आ रही है उन सभी छात्र-छात्राओं के लिए जो छात्र छात्राओं आयोजित होने वाली इंटर परीक्षा 1 फरवरी 2023 से 11 फरवरी 2023 तक सफलतापूर्वक संपन्न हुई जिसमें जो भी छात्र छात्राओं ने शामिल थे एवं आयोजित होने वाले मैट्रिक वार्षिक परीक्षा 14 फरवरी 2023 से 22 फरवरी 2023 तक सफलतापूर्वक संपन्न हुए जो भी छात्र छात्राओं ने इंटर मैट्रिक वार्षिक परीक्षा में शामिल हुए थे उन सभी छात्र-छात्राओं के लिए बिहार बोर्ड की ओर से बहुत बड़ी खुशखबरी निकल कर आ रही है रिजल्ट को लेकर किस डेट को आप सभी का रिजल्ट जारी किया जा रहा है सभी जानकारी इस आर्टिकल में देखने को मिल जाएंगे तो इस आर्टिकल को सुबह से लेकर अंत तक जरूर पढ़ें|

Bihar Board Inter Matric Result Date 2023

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा इंटर वार्षिक परीक्षा 2023 का रिजल्ट मार्च महीने में घोषित किया जायेगा। वहीं मैट्रिक का रिजल्ट 31 मार्च तक या अप्रैल के पहले सप्ताह में जारी कर दिया उमीद जताई जा रही है इंटर मैट्रिक का रिजल्ट मार्च मिहिने मे जारी कर दिया जायेगा। इसकी जानकारी बिहार बोर्ड अध्यक्ष आनंद किशोर ने संवाददाता सम्मेलन के दौरान दी। बुधवार को बिहार विद्यालय परीक्षा समिति कार्यालय में आयोजित संवाददाता सम्मेलन के दौरान बिहार बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया है |

बिहार बोर्ड इंटर मैट्रिक की कॉपी जाँच किस डेट तक होंगे?

इंटर और मैट्रिक के मूल्यांकन की तैयारी जोर शोर शुरू कर दिया गया है। इंटर का मूल्यांकन 24 फरवरी से पांच मार्च तक चलेगा। वहीं मैट्रिक का मूल्यांकन एक 01 से 12 मार्च तक होगी। उन्होंने बताया कि होली की 2 दिन छुट्टी के बीच में मूल्यांकन कार्य नहीं होगी 2 दिन बंद रहेगी। बता दें कि इंटर की परीक्षा एक 01 से 11 फरवरी तक और मैट्रिक की परीक्षा 14 से 22 फरवरी तक आयोजित की गयी। बिहार बोर्ड के अध्यक्ष ने बताया कि इंटर मूल्यांकन के लिए राज्य भर में 123 और मैट्रिक के मूल्यांकन के लिए 172 मूल्यांकन केंद्र बनाया गया हैं। इंटर मूल्यांकन के लिए राज्य भर में टोटल 20427 प्रधान और सह परीक्षक लगाये गये हैं कॉपी जाँच करने मे। वहीं 10302 एमपीपी की नियुक्ति भी की गयी हैं। एमपीपी द्वारा मूल्यांकित उत्तरपुस्तिका से अंकों की प्रविष्टि तुरन्त कंप्यूटर पर की जायेगीकितना अंक किस सब्जेक्ट में आया तुरंत उपलोड होगा।

बिहार बोर्ड इंटर मैट्रिक की कुल कॉपी कितना जाँच करना है?

इंटर में कुल कॉपी 69,44,777 उत्तरपुस्तिका का मूल्यांकन किया जायेगा। मैट्रिक मूल्यांकन की बात करें तो कुल कॉपी 96,63,774 उत्तरपुस्तिका की जांच होगी। इसके लिए 27006 प्रधान और सह परीक्षक सभी को लगाये गये हैं। वहीं 11785 एमपीपी की नियुक्ति की भी की गयी है।

कंप्यूटर पर स्कोर का कई बार मिलान किया जाएगा

बोर्ड अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि प्रवेश के बाद भी कंप्यूटर पर मिले अंकों का मिलान किया जाएगा। इसके लिए मेट्रिक में 1,599 ओर इंटरमीडिएट 2,236 मेकर चेकर्स की नियुक्ति की गई है। यह निर्माता और चेकर संख्याओं का मिलान करेंगे। उन्होंने कहा कि ऐसे शिक्षक जो इंटरमीडिएट ओर मैट्रिक दोनों के मूल्यांकन में शामिल होने की क्षमता रखते हैं, वे इंटरमीडिएट का मूल्यांकन समाप्त होने के बाद ही मेट्रिक का मूल्यांकन करेंगे।

30 मिनट पहले प्रवेश करने का लाभ

अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि मेट्रिक में अंतिम 30 मिनट में प्रवेश का फायदा यह हुआ कि प्रश्न पत्र वायरल होने की घटनाएं नहीं हुईं | परीक्षा कक्ष में परीक्षार्थियों के सामने प्रश्नपत्र खोलते समय विद्यार्थियों में काफी उत्सुकता रही। उन्होंने कहा कि भविष्य की सभी परीक्षाओं में प्रश्नपत्र को परीक्षा कक्ष में खोलने के नियम का पालन किया जाएगा।

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

बिहार बोर्ड द्वारा मेट्रिक और इंटर का परीक्षा अपने समय पर समाप्त कर लिया गया है। बच्चे अब अपना अपना रिजल्ट को लेकर बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। इसी बेसब्री को खत्म करने के लिए बिहार बोर्ड के अध्यक्ष श्री आनंद किशोर जी ने बुधवार को इंटर रिजल्ट के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि इंटरमीडिएट का रिजल्ट मार्च माह में तथा मैट्रिक का रिजल्ट मार्च महीना के अंतिम सप्ताह से लेकर अप्रैल माह के प्रथम सप्ताह के अंदर अंदर जारी कर दिया जाएगा।

(FAQs)? Bihar Board Inter Matric Result Date 2023

✅बिहार बोर्ड कक्षा 10 वीं का परिणाम 2023 की तारीख क्या है?

बिहार बोर्ड 10 वीं का परिणाम 2023 मार्च 2023 के अंत में जारी किया जाएगा।

✅बिहार बोर्ड 2023 में कितने उद्देश्य हैं?

बोर्ड 50% वस्तुनिष्ठ प्रश्नों के साथ-साथ 50% वर्णनात्मक प्रश्नों के साथ बिहार इंटरमीडिएट परीक्षा 2023 आयोजित कर रहा है।

✅मैं बिना रोल कोड के बिहार बोर्ड 2023 10वीं रिजल्ट कैसे देख सकता हूं?

नहीं, बिहार बोर्ड मैट्रिक रिजल्ट 2023 केवल रोल कोड और रोल नंबर का उपयोग करके चेक किया जा सकता है।

Leave a Comment