E Shram Card Payment Check: श्रमिक कार्ड का पैसा जारी,यहाँ से करें चेक

By bisindia editorteam

Published on:

E Shram Card Payment Check: जय हिंद दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम आप सभी को बताने वाले हैं श्रम कार्ड योजना 2023 के बारे में दोस्तों जिसके पास भी श्रम कार्ड है आप सभी के लिए खुशखबरी अभी अभी एक अपडेट निकल कर आ रहा है वैसे व्यक्ति जिसके पास श्रम कार्ड है पुरुष हो या महिलाएं सभी को आर्थिक रुप से लाभ दिया जाएगा। अर्थात सभी के खाता में पैसा आने वाला है तो कैसे चेक कर सकते हैं आपको मिलेगा या नहीं मिलेगा तो कब मिलेगा कैसे चेक करना है इसकी पूरी जानकारी इस पोस्ट में बताया गया है जो पोस्ट आप सभी के लिए बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण है इस पोस्ट को आप सभी अच्छे तरीके से अंत तक जरूर पढ़ें।

E Shram Card Payment Check

श्रम कार्ड योजना के द्वारा माहवारी के दौरान असंगठित क्षेत्र में यानी काम करने वाले लोगों के लिए वह सरकार ने श्रम कार्ड योजना चालू की थी इस श्रम कार्ड सरकारी योजना वाले करोड़ों मजदूरों के खाते में भरण-पोषण भत्ता भेज रही है ताकि यह मजदूर अपने रोजमर्रा की जरूरतों को पूरा कर सके और आप उन लोगों में से हैं जिन्होंने कार्ड का पंजीकरण कराया है तो या आपके परिवार में कोई भी पोर्टल पर पंजीकृत है तो यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है क्योंकि पोर्टल पोर्टल पर रजिस्टर्ड के खाते में राशि भेज जा रही है इस आर्टिकल के चलते आप अपना श्रम कार्ड का पैसा चेक कर सकते हैं।

उत्तर प्रदेश द्वारा विधानसभा चुनाव से पहले असंगठित क्षेत्रों में काम करने वाले मजदूरों के खाते में 1000 के रकम ट्रांसफर कर दी गई है बिटिया शुरू हो चुकी है यूपी सरकार के द्वारा यह पैसा श्रम कार्ड पोर्टल पंजीकरण श्रमिकों को भरण-पोषण भत्ता के रूप में दिया जा रहा है भरण पोषण के रूप में सरकार ने पहले चरण में लगभग 1 पॉइंट 5 करोड़ श्रमिकों के खाते में ₹1000 ट्रांसफर कर दिए गए हैं।

E Sharm Card New Kist Check 2023

ऐसे लाभार्थियों के खाते में ₹2000 की राशि नहीं आई है वैसे ज्यादा अपने खातों में आधार कार्ड लिंक ना करने इसके अलावा किसी साइबरकैफे या कॉमर्स सर्विस सेंटर पर जाकर आपने ई केवाईसी वेरीफिकेशन करा सकते हैं नहीं तो नीचे दिए गए लिंक से आप आसानी से धर्म कार्ड का पैसा आपके खाते में आया है या नहीं सभी जानकारी यहां से प्राप्त कर सकते हैं।

तीन बातें मिली जानकारी के अनुसार हम आपको बता दें कि श्रम कार्ड योजना 2023 के अंतर्गत जिन लोगों ने 31 दिसंबर 2021 से पहले अपना रजिस्ट्रेशन करवाया रखा है तो उन्हें आर्थिक सहायता मिलना शुरू हो चुकी है यह शर्म को कोई ना बारिश को देखते हुए बेरोजगारी का आलम में ध्यान रखते हुए सरकार ने इस योजना को शुरू किया गया था यह पैसा प्राप्त कर श्रमिक अपना भरण-पोषण करना महाभारत में कर पाए थे।

E-Shram Card Payment

केंद्र सरकार द्वारा श्रम कार्ड धारकों को नई किस्त की राशि आर्थिक सहायता के रूप में ₹1000 ट्रांसफर करना शुरू कर दिया है लेकिन अभी तक कई ऐसे श्रम कार्ड धारक हैं जिनको इनका लाभ नहीं मिल पाया है और वह श्रम कार्ड के लाभ से वंचित है जिसके पीछे यह मुख्य कारण हो सकते हैं जो कि इस प्रकार से हैं।

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

E-Shram Card Payment नहीं मिलने के मुख्य कारण

  • गलत बैंक खाता जानकारी दर्ज करना हैं।
  • उत्तर प्रदेश का मूल निवासी नहीं होने के कारण।
  • गलत पैन कार्ड की जानकारी दर्ज करना।
  • आधार कार्ड की गलत जानकारी दर्ज करना और
  • अपने व्यवसाय आदि के बारे में गलत जानकारी दर्ज करना।

क्या है इन कारणों का समाधाम

यदि श्रम कार्ड धारकों को ऊपर दिए गए मुख्य कारणों की वजह से श्रम कार्ड योजना का लाभ प्राप्त नहीं हो रहा है तो इनके लिए सबसे पहले इन्हें गलतियों का सुधार करना बहुत ही आवश्यक है। सबसे पहले आपको श्रम कार्ड का पेमेंट स्टेटस चेक करना होगा जिसके द्वारा आपको किस्त की राशि नहीं मिलने का कारण पता चल जाएगा उसके बाद आप उस कारण का समाधान करके इस योजना के तहत मिलने वाली सभी किस्तों का लाभ उठा पाएंगे।इन मुख्य कारणों का समाधान के लिए नीचे हमने संपूर्ण जानकारी दी है जिसे फॉलो करके आप श्रम कार्ड योजना का लाभ प्राप्त कर पाएंगे।

E Shram Card Payment 2023 चेक करने प्रकिया

  • पेमेंट लिस्ट को जारी किया गया है, आप सभी सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट पर जाए।
  • होम पेज पर कई विकल्प देखने को मिलेंगे, जिसमें आपके लिए “श्रम कार्ड पेमेंट लिस्ट 2023” के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • नया लॉगइनपेज उपलब्ध होगा जिसमें आप सलाम आईडी आधार नंबर और मोबाइल नंबर इत्यादि मांगा गया विवरण दर्ज करते हैं।
  • अब आप सबमिट बटन पर क्लिक कर दें।
  • ई-श्रम कार्ड पेमेंट लिस्ट प्रदर्शित हो जाएगी, जिसकी आप जांच कर सकते हैं।

(FAQs)? E Shram Card Payment Check

✅E Shramik कार्ड अपना नाम कैसे चेक करें?

यूपी श्रमिक कार्ड लिस्ट देखने के लिए आप सरकार की वेबसाइट upbocw.in को ओपन करें। इसके बाद श्रमिकों की सूची ( जनपदवार / ब्लाकवार ) के विकल्प को चुने। उसके बाद शहरी क्षेत्र के नगर निकाय और ग्रामीण क्षेत्र के विकास खंड को चुने और सभी जानकारी भरें। आपकी जानकारी सही होने पर यूपी श्रमिक कार्ड लिस्ट खुल जाएगी।

✅श्रम कार्ड का पैसा कैसे चेक करें मोबाइल से?

यदि आप अपने ई-श्रम कार्ड का पैसा मोबाइल के जरिये चेक करना चाहते है तो आपको हमारे द्वारा दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा। आवेदक को सबसे पहले PFMS की आधिकारिक वेबसाइट pfms.nic.in पर जाना होगा। जिसके बाद आपके समने वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा। होम पेज पर आपको Know Your Payment के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

✅मैं अपना ई श्रम बैलेंस कैसे चेक करें?

E Shram Card Balance पता करने के लिए आप को आप को ई श्रम कार्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। जहाँ से आप अपना श्रमिक पंजीकरण नंबर, जन्मतिथि नंबर और कैप्चा कोड दर्ज करना होगा। जिस के बाद आप अपनी कुछ जरुरी जानकरियों को दर्ज करने के बाद अपना ई श्रम कार्ड बैलेंस चेक कर सकते हैं।

✅श्रमिक कार्ड का पैसा कब आएगा 2023?

यह पैसे उनको 4 महीने तक प्रदान किये जायेंगे कुल 2000 रूपये किस्तों में 500 – 500 रूपये खाते में ट्रांसफर किये जायेंगे। अभी नागरिकों द्वारा किये गए रजिस्ट्रेशन की जाँच की जा रही है जो नागरिक इसके पात्र होगा उन्ही के खाते में पैसे आएंगे। जाँच की प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद लाभार्थियों के खाते में पैसे भेजे जायेंगे।

Leave a Comment