Google Scholarship 2023: गूगल से पाए 80000 का स्कॉलरशिप, ऐसे करें आवेदन

By bisindia editorteam

Published on:

Google Scholarship 2023: Google कंपनी ने छात्रों को उनके शैक्षणिक प्रयासों में सहायता करने के लिए एक नया कार्यक्रम शुरू किया है। Google छात्रवृत्ति 2023 इस कार्यक्रम का आधिकारिक नाम है। यह कार्यक्रम हर जगह छात्रों के लिए शुरू किया गया है। इस छात्रवृत्ति के तहत, Google छात्रों को लगभग $1,000, या डॉलर में परिवर्तित होने पर लगभग ₹80,000 भारतीय रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान करता है। इस छात्रवृत्ति के लिए पात्र होने के लिए, छात्रों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा। उन सभी के लिए हमने यहां एक विस्तृत जानकारी प्रदान की है। इस आर्टिकल में हाम आप सभी को Generation Google Scholarship 2023, Eligibility, important documents और Application Process के बारे में बताने वाले है इस लिए इस आर्टिकल को अंत तक जरुर पढ़े।

Google Scholarship 2023 

गूगल स्कॉलरशिप योजना के लिए किसी भी राज्य के निवासी करने वाले महिला पुरुष आवेदन कर सकते हैं। अभी तक इस प्रक्रिया बिल्कुल निशुल्क है। अर्थात इसके लिए किसी प्रकार का आवेदन शुल्क या अन्य शुल्क नहीं लिया जाएगा। इस गूगल सर्च योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आवेदक का भारत का स्थाई निवासी होना आवश्यक है। गूगल के द्वारा पढ़ने लिखने वाले छात्रों के लिए पढ़ाई के साथ-साथ तकनीकी कुशलता की ज्ञान के लिए योजना चलाई जाती है। इसमें एक योजना है जिसमें गूगल द्वारा छात्रों को वित्तीय सहायता प्रदान करके विश्वविद्यालय में अध्ययन करने का मौका मिलेगा इस छात्रवृत्ति योजना के साथ ही आप दुनिया के किसी भी कोने में पढ़ाई कर सकते हैं या फिर स्कूल में अपना ज्ञान बढ़ा सकते हैं।

Google Scholarship 2023 Highlights

योजना का नाम Google scholarship 2023
किसने शुरू की Google
लाभार्थी भारत देश की छात्राएं या छात्र
सहायता राशि $1000/ (80 हजार रूपये)
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन
प्रदान की जाने वाली राशी का उद्देश्य पढाई के लिए
पोस्ट कैटेगरी स्कालरशिप अपडेट
आधिकारिक वैबसाइट Click Here

Generation Google Scholarship 2023

आपको बता दे की Generation Google Scholarship 2023 के द्वारा इस स्कॉलरशिप योजना के माध्यम से कंप्यूटर कोडिंग मैनेजमेंट सपोर्ट आईटी ऑटोमेशन नवीनतम व्यवसाय को आगे बढ़ाने के लिए उन में जुड़ने के लिए प्रेरित करने के लिए किया जा रहा है। कोई भी स्टूडेंट क्षेत्र से संबंधित है उसे $1000 की स्कॉलरशिप का लाभ दिया जायेगा। गूगल द्वारा केवल उत्तरी अमेरिका, यूरोप, एशिया महाद्वीप,अफ्रिका के कुछ क्षेत्रों के लिए ही यह योजना शुरू किया जा चूका है। इस स्कॉलरशिप योजना के द्वारा गूगल छात्रों को आगे बढ़ने के लिए स्कॉलरशिप के साथ ही अपने कंपनी में नौकरी भी देने की योजना बना चुकी है।

Google Scholarship 2023 Eligibility

  • Google Scholarship 2023 Eligibility के लिए आवेदक का कंप्यूटर विज्ञान, कंप्यूटर इंजीनियरिंग, या तकनीकी से सम्बंधित डिग्री प्राप्त होना जरुरी होगा।
  • उसके बाद ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन के 2023-24 विद्यार्थी भी इस छात्रवृत्ति हेतु आवेदन कर सकेंगे।
  • सभी विद्यार्थियों के पास अच्छा एकेडमिक रिकॉर्ड होना जरुरी होगा।
  • गूगल छात्रवृत्ति कार्यक्रम पूर्ण होने के पश्चात सभी विद्यार्थियों के लिए एशिया प्रशांत देश में एक अनुमोदित विश्वविद्यालय में अध्ययन के दूसरे वर्ष में दाखिला लेना आवश्यक है।
  • गूगल छात्रवृत्ति प्रदान करने का मुख्य उद्देश्य नेतृत्व का प्रदर्शन कंप्यूटर और प्रौद्योगिकी क्षेत्र को बढ़ावा देना है।

Google Scholarship Important Documents

जो भी आवेदक Google Scholarship 2023 के लिए रजिस्ट्रेशन एवं आवेदन करना चाह रहे है वो नीचे दी गयी Google Scholarship important documents की आपूर्प्रति करके अपना आवेदन आसानी से कर सकते है –

  • आधार कार्ड
  • स्थाई प्रमाणपत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • शैक्षिक योग्यता दस्तावेज
  • बैंक खाता
  • मोबाइल नंबर

Google Scholarship Application Process

जो भी आवेदक Google Scholarship 2023 के लिए रजिस्ट्रेशन एवं आवेदन करना चाह रहे है वो नीचे दी गयी प्रक्रिया का पालन करते हुए अपना आवेदन आसानी से कर सकते है –

  • Google Scholarship Application Process के लिए सबसे पहले ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना पड़ेगा।
  • उसके बाद होम पेज पर गूगल स्कॉलरशिप 2023 लिंक पर क्लिक करना पड़ेगा।
  • इस लिंक पर क्लिक करने के बाद स्क्रीन पर Google Scholarship 2023 आवेदन फार्म ओपन होकर आ जाएगा।
  • उम्मीदवारों को सामान्य पृष्ठभूमि की जानकारी प्रदान करनी पड़ेगी, जिसमें संपर्क जानकारी और वर्तमान विश्वविद्यालय का विवरण आदि शामिल किया गया है।
  • तकनीकी परियोजनाओं और सामुदायिक कल्याण कार्यों में योगदान की जानकारी देते हुए विस्तृत बायोडाटा अपलोड करना पड़ेगा।
  • और फिर प्रत्येक स्तर के लिए सभी आवश्यक फ़ील्ड को पूरा करना पडेगा।
  • उम्मीदवारों को व्यावहारिक दृष्टिकोण के साथ दो लघु निबंध प्रश्नों का उत्तर देने में सक्षम होना जरुरी होगा।
  • चयन किए गए उम्मीदवारों को मीट एंड ग्रीट सेशन में 15 मिनट के लिए उपस्थित होना पड़ेगा।
  • उम्मीदवारों को गूगल ऑनलाइन चैलेंज से गुजरना पड़ेगा।
  • अपना आवेदन सावधानीपूर्वक पूरा करके इसका लाभ प्राप्त कर सकते है।

(FAQs)? Google Scholarship 2023

✅मुझे गूगल से स्कॉलरशिप कैसे मिल सकती है?

2023-2024 शैक्षणिक वर्ष के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका या कनाडा में एक मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय में स्नातक कार्यक्रम में पूर्णकालिक छात्र के रूप में नामांकित या स्वीकृत होने का इरादा। कंप्यूटर विज्ञान, कंप्यूटर इंजीनियरिंग, या निकट से संबंधित तकनीकी क्षेत्र का अध्ययन करें। एक मजबूत अकादमिक रिकॉर्ड प्रदर्शित करें।

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now
✅गूगल इंडिया चैलेंज स्कॉलरशिप क्या है?

गूगल स्कॉलरशिप इंडिया 18 साल के छात्रों के लिए वेब डेवलपमेंट और एंड्रॉइड डेवलपमेंट सीखने के लिए काम कर रहा है। यह छात्रवृत्ति केवल भारतीय छात्रों के लिए लागू है। उडेसिटी गूगल इंडिया स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करने के लिए, आवेदक वेब डेवलपर या एंड्रॉइड डेवलपर के रूप में सीखने का अपना रास्ता चुन सकते हैं।

✅मेरी गूगल स्कॉलर आईडी क्या है?

Scholar.google.com पर जा रहे हैं। “मेरी प्रोफ़ाइल” पर क्लिक करना यदि आपके पास पहले से कोई प्रोफ़ाइल है, तो आपकी Google विद्वान आईडी URL में दिखाई देगी। अन्यथा, कृपया पंजीकरण संकेतों का पालन करें और आपकी Google विद्वान आईडी URL में होगी।

Leave a Comment