PM Kisan Yojana 2023: पीएम किसान 13वीं किस्त का पैसा जारी,ऐसे करे स्टैटस चेक

By bisindia editorteam

Published on:

PM Kisan Samman Nidhi: देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज पीएम-किसान सम्मान निधि के तहत 13वीं किश्त की जारी कर दी है। देशभर के 8 करोड़ से ज्यादा किसानों के अकाउंट में 16,800 करोड़ रुपये ट्रांसफर किए गए हैं। पीएम मोदी ने कर्नाटक के बेलगावी में आयोजित एक समारोह में पीएम- किसान निधि की 13वीं किश्त जारी की है। केंद्र सरकार ने किसानों को होली से पहले शानदार गिफ्ट दे दिया है। किसानों को 13वीं किश्त का लंबे समय से इंतजार था। लेकिन अब यह इंतजार खत्म हो गया। उन्हें फरवरी महीने में ही खुशखबरी मिल गई। पीएम मोदी ने कर्नाटक के बेलगावी से पीएम किसान सम्मान निधि जारी की है। पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत 11वीं और 12वीं किश्त पिछले साल मई और अक्टूबर में दी गई थी।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana

प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना भारत सरकार की एक पहल है, हालांकि इसमें सभी मध्यमवर्गीय किसानों को न्यूनतम आय के रूप में प्रति वर्ष ₹6,000 तक का पीएम किसान बेनिफिट प्रदान किया जाता है। 1 फरवरी 2019 को भारत के 2019 के अंतरिम केंद्रीय बजट के दौरान पीयूष गोयल द्वारा इस पहल की घोषणा की गई थी। इस योजना की लागत ₹75,000 करोड़ है, और यह दिसंबर 2018 से शुरू है। इस योजना के तहत प्रत्येक पात्र किसान को प्रति वर्ष ₹6000 का भुगतान तीन किश्तों में किया जाएगा।

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

राज्य सरकार और केंद्र शासित प्रदेश इस योजना दिशानिर्देशों के तहत वित्तीय सहायता के लिए पात्र किसान परिवारों की पहचान करते हैं। लाभार्थियों की पहचान के बाद, इस योजना के तहत आवंटित की जाने वाली धनराशि सीधे उनके बैंक खातों में स्थानांतरित कर दी जाती है।

How to Check PM Kisan Yojana Beneficiary Status?

अपने – अपने बैनिफिशरी स्टेट्स को चेक करने के लिए आपको इन स्टेप्स को फॉलो करना होगा जो कि, इस प्रकार से हैं –

  • PM Kisan Samman Nidhi के तहत 13वीं किस्त का बैनिफिशरी स्टेट्स चेक करने के लिए सबसे पहले आपको इसकी आधिकारीक वेबसाइट के होम – पेज पर आना होगा।
  • होम – पेज पर आने के बाद आपको FARMERS CORNER का सेक्शन मिलेगा जिसमे आपको Beneficiary Status का विकल्प मिलेगा जिस पर आपको क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने इसका एक नया पेज खुलेगा।
  • अब आपको यहां पर मांगी जाने वाली सभी जानकारीयों को दर्ज करना होगा।
  • इसके बाद आपको ओ.टी.पी मिलेगा जिसका आपको सत्यापन करना होगा औऱ सबमिट के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • जिसके बाद आपको आपका बैनिफिशरी स्टेट्स दिखा दिया जायेगा।
    अन्त, इस प्रकार आप सभी किसान आसानी से अपना – अपना बैनिफिशरी स्टेट्स चेक कर सकते है और इसका लाभ प्राप्त कर सकते है।

(FAQs)? PM Kisan Samman Nidhi

✅मैं पीएम किसान में अपना केवाईसी स्टेटस कैसे चेक कर सकता हूं?

चरण 1: यह जानने के लिए कि आपका पीएम किसान ईकेवाईसी अपडेट है या नहीं, आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। चरण 2: अब आप अपने पीएम किसान पंजीकरण नंबर या मोबाइल नंबर का उपयोग करके खोज कर सकते हैं। स्टेप 3: कैप्चा कोड डालें और ‘डेटा प्राप्त करें’ पर क्लिक करें। अगला पेज आपकी पीएम किसान ईकेवाईसी स्थिति दिखाएगा।

✅मैं अपना पीएम किसान बैलेंस कैसे चेक कर सकता हूं?

इसे आधार कार्ड से चेक करें। आपको पीएम किसान बैलेंस चेक करना होगा और पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट @pmkisan.gov.in से आधार कार्ड चेक करना होगा। यह सारी प्रक्रिया आपको प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के आधिकारिक वेबपेज पर जाना है। होमपेज @pmkisan.gov.in दिखाई देगा, फिर कैंडिडेट कॉर्नर प्राप्त करें।

✅13वीं किस्त कब जारी होगी?

Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi 13th Installment (Kist) Date Time News Live: आज यानी 27 फरवरी 2023 को खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 13वीं किस्त जारी करेंगे। वहीं, किस्त के रूप में किसानों को 2 हजार रुपये का लाभ मिलेगा। इससे पहले 17 अक्तूबर 2022 को 12वीं किस्त जारी हुई थी और आज 13वीं किस्त का इंतजार खत्म होने वाला है।

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

Leave a Comment