PM Kisan Yojana: 13वीं किस्त का ₹2000 रुपया आना शुरू,ऐसे करे स्टैटस चेक

By bisindia editorteam

Published on:

PM Kisan 13th Installment 2023: दोस्तों किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा संचालित पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत 5 हेक्टेयर से कम किसी योग्य वले किसानों के खाते में प्रत्येक 4 महीने में तीन किस्तों के रूप में ₹6000 दिए जाते हैं इसी तरह योजना के मुताबिक अब तक 12 की जा चुकी हैं इसके बाद लाभार्थी किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि योजना का किसका इंतजार है. अब आप प्रत्याशियों का इंतजार जल्द ही खत्म होने वाला है क्योंकि ताजा खबर सामने आ रही है कि रेल मंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा 24 फरवरी 2023 को यानी कि आज किसानों को संबोधित करते हुए प्रत्येक पात्र लाभार्थी के खाते में टीवी के माध्यम से पैसे डाले जा रहे हैं 2000 के लिए कृपया इस पोस्ट को ध्यानपूर्वक अंत तक पढ़ें.

PM Kisan 13th Installment 2023 Release

पीएम किसान सम्मान निधि योजना 13वी किस्त के लिए इंतजार कर रहे हैं सभी किसान भाइयों के लिए एक बड़ी खुशखबरी निकल कर सामने आई है। यह खुशखबरी PM Kisan 13th Installment 2023 जारी की गई है। किसान सम्मान निधि योजना 13वी किस्त प्राप्त जानकारी के अनुसार 13वी किस्त का इंतजार कर रहे करीबन 12 करोड़ किसानों के खाते में 27 फरवरी 2023 को पैसे ट्रांसफर कर दिए गई हैजिसकी जानकारी केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री शोभा करंदलाजे ने गुरुवार को दी है उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी 27 फरवरी को कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री B.S येदियुरप्पा के जन्मदिन के मौके पर पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 13वी किस्त जारी की है | 

PM Kisan 13th Installment डीबीटी के जरिए पैसा कर दिए गई है।

PM Kisan 13th Installment पीएम मोदी डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (DBT) के जरिए 8 करोड़ किसानों के खाते में यह पैसाकर दिए गई है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) के तहत 13वीं किस्त की लगभग 16000 करोड़ रुपये की राशि जारी कर दिए गई है।

केवल इन किसानों को मिलेगा पैसा

इस बार प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना का पैसा केवल उन्हीं किसानों को मिलेगा जो चार शर्तों को पूरा करेंगे पहला यह किसानों के भूमि रिकॉर्ड का सत्यापन होना चाहिए दूसरा पीएम किसान पोर्टल पर किसान का इस केवाईसी होना चाहिए इसके अलावा किसान का बैंक खाता आधार से जुड़ा होना चाहिए बैंक खाता एनपीसीआई से जुड़ा होना चाहिए.

पीएम किसान योजना 2023 स्टेटस कैसे चेक करें?

  • पीएम किसान पीएफएमएस बैंक स्टेटस देखने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट को चुनें।
  • आधिकारिक वेबसाइट के लिंक पर क्लिक करते ही आप विभाग के होमपेज पर प्रवेश कर जाएंगे।
  • अब होम पेज पर आपको “Track NSP Payment” का विकल्प चुनना होगा।
  • इसके बाद आपको नए पेज पर भेज दिया जाएगा।
  • यहां आपको सबसे पहले बैंक का नाम डालना होगा। इसके बाद आप अपना रजिस्टर्ड बैंक अकाउंट नंबर या एनएसपी एप्लीकेशन आईडी भरेंगे।
  • इसके बाद वर्ड वेरिफिकेशन की जगह कैप्चा कोड डालें।
  • इसलिए सर्च के बटन पर क्लिक करते ही आपके डिवाइस में कंप्लीट उपलब्ध हो जाएगा और इसमें आप पीएम किसान पीएफएमएस बैंक स्टेटस देख पाएंगे।

किस्त का फायदा उठाने के लिए e-KYC जरूरी

बता दें कि पीएम किसान सम्मान योजना के तहत स्कीम का फायदा उठाने के लिए किसानों को ई-केवाईसी कराना जरूरी है. बिना ई-केवाईसी के किसानों के खाते में पीएम किसान सम्मान निधि योजना के पैसे नहीं आएंगे. पीएम किसान सम्मान के अलावा पीएम मोदी इस कार्यक्रम वन नेशन वन फर्टिलाइजर योजना को भी लॉन्च करेंगे.

PM Kisan Yojana के लिए करना होगा ये काम

PM Kisan Saman Nidhi Yojana की अगली किस्त पाने के लिए किसानों को रजिस्ट्रेशन कराना होगा। रजिस्ट्रेशन के लिए राशन कार्ड की कॉपी जमा करनी होगी। ध्यान रहे कि राशन कार्ड की हार्ड कॉपी किसानों को नहीं देनी है। राशन कार्ड की सॉफ्ट कॉपी की पीडीएफ जमा करनी होगी। इसके लिए आपको PM Kisan Yojana की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। वहां आपको राशन कार्ड की सॉफ्ट कॉपी की PDF File बनाकर अपलोड करनी होगी। राशन कार्ड की कॉपी जमा नहीं कराने पर किसान इस योजना का लाभ नहीं उठा पाएंगे।

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

(FAQs)? PM 13th Installment Kisan Yojana

✅पीएम किसान योजना लाभार्थी सूची में क्या बदलाव किए गए हैं?

इस वर्ष पीएम किसान लाभार्थी लिस्ट से सभी अपात्र कृषकों के नाम को हटा दिया गया है।

✅PM Kisan 13th Installment कैसे चेक करें?

PM Kisan 13th Installment आप इसके ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं जिसका डायरेक्ट लिंक इसी पोस्ट में उपलब्ध है।

✅13वीं किस्त कब जारी होगी?

कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने शनिवार को एक ट्वीट के जरिए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 27 फरवरी, सोमवार दोपहर 3 बजे कर्नाटक के बेलगावी से 13वीं किस्त जारी करेंगे।

✅PM Kisan 13th Installment Date 2023 कब आएगी?

PM Kisan 13th Installment Date 2023 27 फरवरी 2023 को जारी की जाएगी।

1 thought on “PM Kisan Yojana: 13वीं किस्त का ₹2000 रुपया आना शुरू,ऐसे करे स्टैटस चेक”

Leave a Comment