PMKVY 4.0 Registration 2023: फ्री ट्रेनिंग के साथ पाये ₹8000 प्रति महीना,जानें कैसे ?

By bisindia editorteam

Published on:

PMKVY 4.0 Registration 2023: नमस्कार दोस्तों आज के लेख में हम बात करने वाले हैं प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना 4.0 के बारे में, हाल ही में केंद्रीय बजट प्रस्तुत करते हुए केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी ने बताया कि प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना का चौथा चरण सरकार द्वारा शुरू की जाएगी जिसमें लाखों युवाओं को प्रशिक्षण दिया जाएगा प्रशिक्षण के दौरान उन्हें रहने खाने तथा उनके अन्य खर्चों के लिए ₹8000 तक का वित्तीय मदद भी प्रदान किया जाएगा।

PMKVY 4.0 के अंतर्गत देशभर के युवाओं को इस कार्यक्रम की मदद से विनिर्माण, कृषि, निर्माण, पर्यटन, आतिथ्य, स्वास्थ्य देखभाल, और कई अन्य सहित विभिन्न क्षेत्रों में प्रशिक्षण प्रदान कराया जाता है। इन कोर्स को कराने के बाद अभ्यर्थियों को प्रत्यक्ष रूप से प्रशिक्षण देकर उनका प्लेसमेंट भी करवाया जाता है।प्रधान मंत्री कौशल विकास योजना (PMKVY 4.0) कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय के अंतर्गत भारत सरकार द्वारा शुरू की गई एक कौशल विकास पहल है।

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

PMKVY 4.0 Registration 2023

प्रधान मंत्री ने 15 जुलाई 2015 को Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana 4.0 का शुभारंभ किया। इस कार्यक्रम का मूल लक्ष्य भारतीय निवासियों को आत्मनिर्भर बनाना है। भारत सरकार इस कार्यक्रम को उन युवाओं के लाभ के लिए संचालित करती है जो बेरोजगार हैं, उनका कौशल विकसित करने और आत्मनिर्भर बनने में मदद करने के लक्ष्य के साथ। Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana 4.0 The date for PMKVY 4.0 Online Registration 2023 की तारीख अभी तय नहीं हुई है लेकिन 2023 के लिए ऑनलाइन पंजीकरण शुरू कर दिया गया है।

आप इस कार्यक्रम के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं, और उम्मीदवारों को उनकी पसंद के आधार पर निर्देश प्रदान किए जाते हैं। प्रशिक्षण के बाद चयनित उम्मीदवार को दिया जाने वाला प्रमाण पत्र भारत सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त है। क्रेडेंशियल्स की मदद से युवा आसानी से अपनी पसंद का काम ढूंढ सकते हैं, अपना भविष्य उज्ज्वल कर सकते हैं और स्वतंत्रता सीख सकते हैं।

PMKVY 4.0 Registration 2023 का उद्देश्य?

Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana (PMKVY 4.0) का मुख्य उद्देश्य अर्थव्यवस्था के विभिन्न क्षेत्रों में युवाओं को प्रशिक्षण प्रदान करके कौशल विकास को प्रोत्साहित करना और बढ़ावा देना यह योजना राष्ट्रीय कौशल योगिता फ्रेमवर्क (NSQF) के साथ मिलकर युवाओं को प्रशिक्षण कार्यक्रम प्रदान करती है जो एक बाजार मांग पर आधारित ढांचा है जो ज्ञान कौशल और योग्यता के स्तरों की एक श्रृंखला के अनुसार सभी योग्यताओं का आयोजन करता है

बजट सत्र में भ्रमण के दौरान केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी ने बताया कि PMKVY 4.0 के लिए नए अभ्यर्थियों को कोडिंग,आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, रोबोटिक्स, मेडट्रॉनिक, आईटी, आईआईटी,3D प्रिंटिंग, ड्रोन तथा अन्य सॉफ्टवेयर स्किल जैसी नए पुराने पाठ्यक्रम को भी कवर किया जाएगा इसके साथ ही साथ केंद्रीय मंत्री ने बताया कि युवाओं को अंतर्राष्ट्रीय अवसरों के लिए कौशल ट्रेनिंग भी प्रदान कराई जाएगी इसके लिए विभिन्न राज्यों में 30 स्किल इंडिया इंटरनेशनल सेंटर स्थापित किए जाएंगे

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना 4.0 का लक्ष्य

बजट भाषण के दौरान केंद्रीय मंत्री जी ने बताया था कि PMKVY 4.0 के अंतर्गत बेरोजगार युवाओं को बड़े पैमाने पर रोजगार दिया जाएगा। बेरोजगार युवाओं को Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana 4.0 के अंतर्गत सरकार फ्री ट्रेनिंग मुहैया कराएगी यह प्रशिक्षण प्रत्येक अभ्यर्थी को 3 माह,6 माह अथवा 1 वर्ष की अवधि का होगा। इसके साथ ही इस योजना की मदद से सरकार ने 1 करोड़ बेरोजगार युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने का लक्ष्य रखा है।

आपको बताते चलें कि Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana 4.0 के अंतर्गत बेरोजगार युवाओं को कई क्षेत्रों में विभिन्न प्रकार की टेक्निकल ट्रेनिंग प्रदान की जाएगी, ऐसे युवा जो कक्षा 10वीं और 12वीं की पढ़ाई पूरी नहीं कर पाए हैं उनके लिए भी इस योजना के अंतर्गत प्रशिक्षण दिया जाएगा।

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना का लाभ लेने के लिए आवश्यक दस्तावेज

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना का लाभ लेने के लिए नीचे बताए गए सभी दस्तावेज पूरे करने होंगे जो इस प्रकार हैं

  • बैंक खाता
  • आधार कार्ड
  • पेन कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी
  • योग्यता प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • उपरोक्त सभी दस्तावेजों को पूरा करना होगा

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के लिए पात्रता

पीएम कौशल विकास योजना में आवेदन करने के लिए आवेदक को अपनी अनिवार्य पात्रता पूरी करनी होगी, जिसे पूरा करने के बाद ही वह योजना में आवेदन कर सकेगा।

  • कौशल विकास योजना के लिए आवेदन करने के लिए आवेदक को भारत का निवासी होना चाहिए।
  • कॉलेज और स्कूल छोड़ने वाले उम्मीदवार योजना में आवेदन करने के पात्र होंगे।
  • योजना में आवेदन करने के लिए आवेदक की आयु 15 वर्ष से 45 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • उम्मीदवार को हिंदी और अंग्रेजी दोनों का ज्ञान होना चाहिए।
  • जो उम्मीदवार बेरोजगार हैं और जिनके पास आय का कोई स्रोत नहीं है वे आवेदन करने के पात्र होंगे।
  • आवेदन के लिए आवेदक के पास एक बैंक खाता होना चाहिए जो उनके आधार कार्ड से जुड़ा होना चाहिए।

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन कैसे करें?

  • PMKVY 4.0 Registration 2023 के आवेदन के लिए आप सभी को इसके आधिकारी वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इस के होम पेज पर आ जाने के बाद आपको PMKVY 4.0 Registration 2023 की आवेदन करने से पहले प्राप्त होगा।
  • जिसके बाद आपके सामने एक आवेदन फॉर्म खुल जाएगा।
  • जिसमें मांगी जाने वाली सभी जानकारी को दर्ज करना होगा।
  • एवं लगने वाले दस्तावेज को स्कैन कर अपलोड करना होगा।
  • और अंत में सबमिट के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार आप सभी उम्मीदवार PMKVY 4.0 Registration 2023 योजना का आवेदन कर पाएंगे, और इसका लाभ प्राप्त कर पाएंगे।

(FAQs)? PMKVY 4.0 Registration 2023

✅प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना का लाभ कौन लोग ले सकते हैं?

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना का लाभ भी सभी लोग ले सकते हैं जो भारत के निवासी हैं। इस योजना का लाभ लेने के लिए जरूरी है कि आवेदन करता का उम्र 15 वर्ष से लेकर 43 वर्ष के बीच होना अनिवार्य है।

✅प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के अंतर्गत एडमिशन लेने के लिए कितना पैसा खर्च करना होता है?

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना का लाभ लेने के लिए आपको किसी भी प्रकार का पैसा खर्चा करना नहीं होगा इस योजना के अंतर्गत अभ्यर्थियों को प्रशिक्षण देने का पूरा खर्चा सरकार वाहन करती है।

✅प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना का मुख्य लक्ष्य क्या है ?

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना का मुख्य लक्ष्य स्किल डेवलपमेंट के आधार पर निःशुल्क प्रशिक्षण प्रदान करना।

✅पीएमकेवीवाई 4.0 योजना के तहत कौन कौन आवेदन कर सकता हैं ?

देश के सभी बेरोजगार युवाओं को इस योजना का लाभ प्रदान किया जायेगा।

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

Leave a Comment