Post Office New Scheme 2023: पाये ₹50 लाख रुपया तक का फायदा,जानें कैसे?

By bisindia editorteam

Published on:

Postal Life Insurance: दोस्तों क्या आपकी आयु भी 19 साल है औऱ 80 साल की आयु मे पूरे ₹ 50 लाख रुपयो की आर्थिक सहायता प्राप्त करना चाहते है तो हमारा यह आर्टिकल केवल आपके लिए है जिसमे हम आपको विस्तार से Postal Life Insurance के बारे मे बतायेगे ताकि आप इस बीमा योजना की पूरी जानकारी प्राप्त कर सकें। साथ ही साथ हम आपको बता देना चाहते है कि, Postal Life Insurance मे निवेश करने के लिए आपको कुछ दस्तावेजो एंव योग्यताओं की पूर्ति करनी होगी जिसमे आपको कोई समस्या ना हो इसके लिए हम, आपको अनुमानित लिस्ट प्रदान करेगे ताकि आप इस योजना में जल्द से जल्द आवेदन कर सकें।

Postal Life Insurance

पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम का नाम है होल लाइफ एश्योरेंस (Whole Life Assurance). इसे सुरक्षा के नाम से भी जाना जाता है. इस इंश्योरेंस के तहत पॉलिसी होल्डर 80 साल की उम्र तक इंश्योर्ड रहता है. इस दौरान उसकी मौत हो जाती है तो नॉमिनी को मैच्योरिटी का लाभ मिलता है. अगर पॉलिसी होल्डर जिंदा रहता है तो 80 साल के बाद उसे मैच्योरिटी का लाभ मिलता है. इसमें सम अश्योर्ड के अलावा बोनस शामिल होता है.

Postal Life Insurance – किन लाभों एंव फायदों की प्राप्ति होगी?

आईए अब हम आपको बताते है कि, इस बीमा योजना के तहत आपको किन – किन लाभो एंव फायदों की प्राप्ति होगी जो कि, इस प्रकार से हैं –

  • Postal Life Insurance मे हमारे सभी नागरिक एंव युवा निवेश करके अपने भविष्य को सुरक्षित कर सकते है।
  • इस योजना में निवेश करने पर आपको बेहतर रिर्टन प्राप्त होता है जिसका सीधा लाभ आपको प्राप्त होगा।
  • इस योजना में निवेश करने पर आप कम से कम ₹ 20,000 और अधिक से अधिक ₹ 50 लाख रुपयो का Assaured Benefit प्राप्त कर सकते है।
  • यदि आप लगातार 4 सालों तक इस योजना में निवेश करते है तो आपको Loan Facility प्रदान की जायेगी।
  • योजना की परिपक्वता अवधि अर्थात् पूरे 80 साल पूरे होने पर बीमा के तहत निवेश की पूरी राशि का लाभ मिलेगा जिससे आपका सामाजिक एंव आर्थिक विकास सुनिश्चित होगा आदि।

प्रीमियम कितना होगा?

पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस कैलकुलेटर के मुताबिक, अगर कोई पॉलिसी होल्डर 20 साल की उम्र में 50 लाख रुपए का होल लाइफ एश्योरेंस पॉलिसी खरीदता है तो उसे हर महीने करीब 8100 रुपए जमा करने होंगे. मैच्योरिटी का लाभ 80 साल में मिलेगा. अगर पॉलिसी होल्डर ने 55 साल तक प्रीमियम जमा करने का फैसला किया तो प्रीमियम पेइंग टर्म 35 साल होगा और मंथली नेट प्रीमियम 8099 रुपए होगा. 58 साल तक प्रीमियम जमा करने पर हर महीने 8099 रुपए जमा करने होंगे और प्रीमियम पेइंग टर्म 38 साल होगा. 60 साल तक प्रीमियम जमा करने पर हर महीने 7054 रुपए जमा करने होंगे. प्रीमियम पेइंग टर्म 40 सालों का होगा।

Post Office PLI Scheme – Required Documents?

इस बीमा स्कीम मे आवेदन करने के लिए आपको कुछ दस्तावेजो की पूर्ति करनी होगी जो कि, इस प्रकार से हैं –

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • बैंक खाता पासबुक
  • चालू मोबाइल नंबर और
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ आदि।
  • उपरोक्त सभी दस्तावेजो की पूर्ति करके आप आसानी से इस बीमा योजना मे आवेदन कर सकते है औऱ इसका लाभ प्राप्त कर सकते है।

How to Apply In Postal Life Insurance?

वे सभी युवा एंव नागरिक जो कि, इस बीमा के तहत अपना – अपना खाता खुलवाना चाहते है तो आपको इन स्टेप्स को फॉलो करना होगा जो कि, इस प्रकार से हैं –

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now
  • Postal Life Insurance के तहत अपना खाता खुलवाने के लिए सबसे पहले आपको अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिश मे जाना होगा।
  • यहां पर आने के बाद आपको Postal Life Insurance – Application Form को प्राप्त करना होगा।
  • अब आपको मांगे जाने वाले सभी दस्तावेजो को स्व – अभिप्रमाणित करके आवेदन फॉर्म के साथ अटैच करना होगा।
  • अन्त मे, आपको अपने सभी दस्तावेजो एंव आवेदन फॉर्म को प्रीमियम राशि के साथ जमा करा होगा और इसकी रसीद प्राप्त कर लेनी होगी आदि।

(FAQs)? Post Office PLI Scheme

✅क्या डाक जीवन बीमा एक अच्छा निवेश है?

यह बाजार में सबसे अधिक लागत प्रभावी जीवन बीमा उत्पादों में से एक है, जो कम प्रीमियम चार्ज के साथ तुलनात्मक रूप से उच्च रिटर्न (बोनस) प्रदान करता है। डाकघर नीतियां पॉलिसीधारकों को अपने लाभार्थियों को नामांकित करने में सक्षम बनाती हैं। उनके पास योजना की अवधि के दौरान नामांकित विवरण बदलने का विकल्प भी है।

✅डाक जीवन बीमा का क्या लाभ है?

यह एक संयुक्त जीवन बंदोबस्ती बीमा है जिसमें पति-पत्नी में से एक को पीएलआई नीतियों के लिए पात्र होना चाहिए। यह ₹ 50 लाख की अधिकतम बीमा राशि वाली मनी बैक पॉलिसी है, जो उन लोगों के लिए सबसे उपयुक्त है जिन्हें समय-समय पर रिटर्न की आवश्यकता होती है। उत्तरजीविता लाभों का भुगतान बीमाकर्ता को समय-समय पर किया जाता है।

✅डाकघर में पीएलआई योजना क्या है?

यह योजना पॉलिसी धारकों के बच्चों को जीवन बीमा कवर प्रदान करती है। पॉलिसी धारक (माता-पिता) के अधिकतम दो बच्चे पात्र हैं। 5-20 वर्ष की आयु के बच्चे पात्र हैं। अधिकतम बीमित राशि ₹ 3 लाख या माता-पिता की बीमा राशि के बराबर, जो भी कम हो।

Leave a Comment