Top Freelancing Jobs In India 2023: 10वीं, 12वीं पास करें फ्रींलासिंग और करें बम्पर कमाई,जानें पूरी जानकारी

By bisindia editorteam

Published on:

Top Freelancing Jobs In India 2023: क्या आप भी 10वीं एंव 12वीं पास है और बेरोजगारी की मार झेल रहे है तो आपके लिए हम, इस आर्टिकल मे टॉप फ्रीलासिंग जॉब्स के बेहतरीन अवसर लेकर आये है जिसके तहत हम, आपको विस्तार से Top Freelancing Jobs In India के बारे मे बतायेगे। इस आर्टिकल मे, हम आपको Top Freelancing Jobs In India के साथ ही साथ उस नौकरी से संबंधित अन्य कई महत्वपूर्ण जानकारीयों के बारे में भी बतायेगे ताकि आप आसानी से इस क्षेत्र मे अपना करियर बना सकें औऱ अपने भविष्य को सुरक्षित कर सकें।Top Freelancing Jobs In India 2023

Top Freelancing Jobs In India

Freelancing का साधारण मतलब है की हम किसी स्किल के बदले में पैसे कमा रहे है. अगर आपके पास कोई भी अच्छी स्किल है जैसे,Web Designing, Content Writing, Photoshop, Proofreading, Marketing ये सभी Skills के लिए आपको समय के माध्यम से पैसे मिलेंगे. उदहारण के लिए अगर आपको Content Writing आती है तो आप Content लिखकर अपने Client को देते है तो आप Freelancing कर रहे है. Freelancing आपको अपने समय और अपने काम अनुसार पैसे देते है. जब आप जॉब करते है तो आपको 8 से 10 घंटे की नौकरी करने के बाद महीने के अनुसार पैसे मिलते हैं लेकिन अगर आप अपनी स्किल को Freelancing की तौर पर करेंगे तब आप जब चाहे तब Work लेकर कर सकते है. Freelancing करने वाला व्यक्ति किसी कंपनी के लिए काम नहीं करता वो अपने Clients और Work खुद ढूंढता है.

Digital Marketing मे अपना Freelance Career बनाईये

  • वे सभी युवा जो कि, अपनी 9 से 5 वाली नौकरी से ऊब चुके है और घर बैठे – बैठे मोटा पैसा कमाना चाहते है तो आप सभी पाठक एंव युवा आसानी से डिजिटल मार्केटिंग मे अपना फ्रीलासिंग करियर बना सकते है।
  • आपको बता दे कि, आप सभी युवा आसानी से डिजिटल मार्केटिंग मे Content Strategist, SEO and SEM Specialist,
  • E – Mail Marketing Specialist and Social Media Marketing Specialist के तौर पर फ्रीलांस करके आसानी से मोटा पैसा कमा सकते है।
  • साथ ही साथ हम आपको बता दें कि, यदि आप वास्तव मे अपना फ्रीलांस करियर, डिजिटल मार्केटिंग मे बनाना चाहते है तो आप PG Certification In Digital Marketing & Communication का कोर्स कर सकते है।
  • अन्त में, आपको बता दें कि, डिजिटल मार्केटिंग मे अपना फ्रीलांस करियर बनाकर आप आसानी से सालना ₹ 5 लाख रुपयो से लेकर ₹ 9 लाख रुपयो की कमाई कर सकते है आदि।

Web Developer बनकर मनचाहे काम के साथ मनचाही कमाई करें

  • हमारे सभी 10वीं एंव 12वीं पास युवा जो कि, बेरोजगारी की मार झेल रहे है वे आसानी से फ्रीलांस के तौर पर Web Developer मे अपना करियर बना सकते है।
  • आपको बता दें कि, Web Developer बनने के लिए आपको Java, Python, PHP and Java Script आदि प्रोग्रामिंग भाषाओं के कोर्स को पूरा करना होगा।
  • अन्त में, आपको बता दें कि, Web Developing का काम करके आप सभी आसानी से प्रतिमाह ₹ 16,000 रुपयो से लेकर ₹ 25,000 रुपयो तक की कमाई कर सकते है आदि।

Graphic Designing मे अपना फ्रीलांस करियर और सुरक्षित करें अपना भविष्य

  • इसी क्रम में, आप सभी युवा आसानी से ग्राफिक्स डिजाईनिंग के क्षेत्र में अपना फ्रीलांस करियर बना कर सकते है।
  • यदि आपके भीतर भी Creativity, Love For Design, Perfect Communication Skills है तो आप भी ग्राफिक्स डिजाईनर बनकर मोटी कमाई कर सकते है।
  • अन्त में, हम आपको बता दे कि, भारत मे पिछले कुछ सालो में ग्राफिक्स डिजाईनिंग का स्कोप लगातार बढ़ रहा है।
  • इसीलिए यदि आप भी ग्राफिक्स डिजाईनिंग के क्षेत्र में अपना करियर बनाते है तो आप सालाना ₹ 5 लाख से लेकर ₹ 6 लाख रुपयो की कमाई कर सकते है और अपने करियर को सुरक्षित कर सकते है।

Blockchain Development के क्षेत्र में अपना करियर बनायें

  • लगातार हो रहे डिजिटल फ्रॉ़ड से बचने के लिए बड़ी – बड़ी IT Companies द्धारा अपने डाटा को सुरक्षित रखने के लिए बेड़े पैमाने पर Blockchain Experts को रखा जाता है।
  • यदि आप भी ब्लॉक – चैन डेवलपमेंट के क्षेत्र मे अपना करियर बनाना चाहते है तो आपको सामान्य तौर पर Cryptography, Open Source Projects and Large Core Basis की जानकारी आपको होनी चाहिए।
  • वहीं साथ ही साथ हम आपको बता दें कि, आप सभी युवा इस क्षेत्र मे अपना करियर बनाने के लिए Blockchain Technology Management, PG Certificate In Blockchain Technology and PG Diploma In Blockchain Development आदि का कोर्स कर सकते है।
  • अन्त में, आपको बता दें कि, ब्लॉकचैन डेवलपर बनकर आप आसानी से सालाना ₹ 4 लाख रुपयो से लेकर ₹ 7 लाख रुपयो तक की कमाई कर सकते है।

Content Writing के फील्ड मे अपना करियर बनाये और मोटा पैसा कमायें

  • यदि आपके भीतर एक लेखक छिपा है और आपको भी Creative Content Writing लिखना पसंद है तो आप भी कंटेट राईटर के तौर पर घर बैेठे – बैठे मोटा पैसा कमा सकते है।
  • कंटेट राईटर के तौर पर करियर बनाने के लिए आपको Research, Editing, Blogging and Copywriting की सामान्य जानकारी होनी चाहिए।
  • अन्त में, आपको बता दें कि, कंटेट राईटिंग का काम करके ₹ 16,000 रुपय से लेकर ₹ 20,000 रुपय प्रतिमाह कमा कर सकते है आदि।

(FAQs)? top freelancing jobs in india 2023

✅फ्रीलांसिंग कितने प्रकार की होती है?

कुछ सबसे लोकप्रिय कौशल जो आज एक व्यक्ति के पास एक फ्रीलांसर के रूप में उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए हो सकते हैं, उनमें एसईओ लेखन, ग्राफिक डिजाइनिंग, संचार कौशल, संपादन कौशल, ब्लॉगिंग और वर्डप्रेस प्रबंधन, डेटा इनपुट, माइक्रोडॉट कार्यालय, डिजिटल और सोशल मीडिया मार्केटिंग आदि शामिल हैं।

✅क्या मैं 12वीं के बाद फ्रीलांसिंग कर सकता हूं?

न्यूनतम योग्यता – 12वीं पास। उच्चतर माध्यमिक (12 वीं पास) (आवश्यक)। कोई निश्चित वेतन नहीं केवल दैनिक कमीशन भुगतान*।

✅क्या भारत में फ्रीलांसिंग अच्छी है?

फ्रीलांसिंग एक बेहतरीन करियर हो सकता है , क्योंकि जब तक आपके पास एक विश्वसनीय इंटरनेट कनेक्शन है, तब तक यह आपको कहीं से भी, किसी भी समय काम करने की अनुमति देता है। फ्रीलांसिंग के कुछ अलग फायदे हैं, लेकिन सबसे महत्वपूर्ण है काम करने की आजादी जब भी और जितना आप चाहें।

✅फ्रीलांसिंग कौन कर सकता है?

एक फ्रीलांसर वह होता है जो अपने लिए काम करना चुनता है और विशेष रूप से किसी एक कंपनी के साथ जुड़ना नहीं चुनता है। ये फ्रीलांसर नियमित नौकरी के किसी व्यक्तिपरक मानदंड से बंधे नहीं हैं, उदाहरण के लिए 9 से 5 तक काम करना।

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

Leave a Comment