PM Kisan Yojana Money Not Received: क्यूं नहीं मिला आपको 13वीं किस्त का ₹ 2,000 रुपया, जाने क्या है मुख्य वजह?

By bisindia editorteam

Published on:

PM Kisan Yojana Money Not Received: क्या आपको भी पी.एम किसान योजना के तहत 13वीं किस्त का ₹ 2,000 रुपया नहीं मिला है तो आपको हताश या घबराने की चिन्ता नहीं है क्योंकि हमारा यह आर्टिकल केवल आपके मदद के लिए है जिसमें हम आपको विस्तार से PM Kisan Yojana Money Not Received के मुख्य कारणों के बारे में बतायेगे। PM Kisan Yojana Money Not Received के मुख्य कारणो को जानने हेतु जब आप अपने बैनिफिशरी स्टेट्स चेक करने जायेगे तो आपको अपने Registration ID Or Registered Mobile Number की जरुरत पड़ेगी जिसकी पूरी विस्तृत जानकारी हम आपको प्रदान करेगे ताकि आप इसका पूरा – पूरा लाभ प्राप्त कर सकें।

PM Kisan Yojana Money Not Received

27 फरवरी, 2023 को माननीय पी.एम मोदी द्धारा देश कुल 8 करोड़ किसानों के बैंक खातो मे पूरे ₹ 16,400 करोड़ रुपयो की धनराशि को जारी किया था लेकिन हमारे अनेको किसानों को पी.एम किसान योजना की 13वी किस्त का लाभ मिला और इसीलिए हम, आपको इस आर्टिकल में, विस्तार से PM Kisan Yojana Money Not Received के बारे में बतायेगे।

पीएम किसान 13वीं किस्त नहीं आने के कारण क्या है?

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा कर्नाटक के बेलगावी में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान प्रत्येक पात्र लाभार्थी और कृषकों के खाते में 27 फरवरी 2023 को 13वीं किस्त हस्तांतरित की गई है लेकिन लाखों किसानों के खाते में अभी तक 13वीं किस्त ट्रांसफर नहीं की गई है ऐसे में अगर आपके खाते में भी 13वीं किस्त नहीं आई है तो इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं जैसे कि पंजीकरण करवाते द्वारा किसी भी जानकारियों का गलत दर्ज करना जैसे कि पता या बैंक खाता नंबर इसके अलावा बैंक से आधार सीडिंग नहीं होना साथ ही इसके पीछे ई-केवाईसी एवं भूमि सत्यापन का न होना भी एक कारण हो सकता है।

किन वजहो से नहीं मिला 13वीं किस्त का ₹ 2,000 रुपया

  • किसान के बैनिफिशरी स्टेट्स मे Payment Mode – Aadhar ना हो।
  • किसान ने, अपना PM E KYC ना करवाया हो।
  • किसान द्धारा समय पर अपना Land Seeding ना करवाया गया हो।
  • लाभार्थी किसानों का PFMS / Bank Status – Farmer Record Has Been Accepted By PFMS / Bank ना दिखा रहा हो।
  • किसान का Eligibility – No दिखा रहा हो आदि।

पीएम किसान 13वीं किस्त नहीं आने पर क्या कर सकते हैं

यदि आपने इस लेख में प्रदान किए हुए संपूर्ण कार्यों को पूर्ण किया है और आप पीएम किसान योजना 13वीं किस्त हेतु पात्र हैं और आपके खाते में अभी तक 13वीं किस्त ट्रांसफर नहीं की गई है तो ऐसे में आप नजदीकी कृषि सहायता केंद्र से सहायता प्राप्त कर सकते हैं इसके अलावा सभी लाभार्थी हेल्पलाइन नंबर 011-24300606 पर कॉल करके भी मदद ले सकते हैं। इस नंबर पर कॉल करने के पश्चात प्रत्येक किसानों के लिए उचित मदद प्रदान की जाएगी और किस कारण से 13वीं किस्त अटकी हुई है इसका कारण बताया जाएगा एवं समस्या का निदान किया जाएगा।

How to Check PM Kisan Yojana Money Not Received Status?

वे सभी किसान जिन्हें 13वी किस्त का ₹ 2,000 रुपया नहीं मिला है वे इस प्रकार से अपना बैनिफिशरी स्टेट्स चेक कर सकते है जो कि, इस प्रकार से हैं –

  • PM Kisan Yojana Money Not Received वाले हमारे सभी को सबसे पहले अपना PM Kisan Yojana Beneficiary Status चेक करने के लिए आपको इसकी आधिकारीक वेबसाइट के होम – पेज पर आना होगा
  • होम – पेज पर आने के बाद आपको FARMERS CORNER का सेक्शन मिलेगा जिसमे आपको Beneficiary Status का विकल्प मिलेगा जिस पर आपको क्लिक करना होगा,
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने इसका एक नया पेज खुलेगा।
  • अब आपको यहां पर मांगी जाने वाली सभी जानकारीयों को दर्ज करना होगा।
  • इसके बाद आपको ओ.टी.पी मिलेगा जिसका आपको सत्यापन करना होगा औऱ सबमिट के विकल्प पर क्लिक करना होगा
  • जिसके बाद आपको आपका बैनिफिशरी स्टेट्स दिखा दिया जायेगा।
  • अन्त, इस प्रकार आप सभी किसान आसानी से अपना – अपना बैनिफिशरी स्टेट्स चेक कर सकते है और इसका लाभ प्राप्त कर सकते है।

(FAQs)? PM Kisan Yojana Money Not Received

✅पीएम किसान का पैसा नहीं मिला तो मुझे क्या करना चाहिए?

यदि आप एक पात्र पीएम किसान सम्मान निधि हैं और आपकी किसान सहायता प्राप्त नहीं हुई है, तो आप पीएम किसान की आधिकारिक ईमेल आईडी [email protected] पर संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा 155261 या 1800115566 या 011-23381092 जैसे हेल्पलाइन नंबरों पर भी संपर्क किया जा सकता है।

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now
✅क्या पीएम किसान 13 वीं किस्त जमा है?

पीएम किसान सम्मान निधि के तहत 13वीं किस्त 15 दिसंबर से 20 दिसंबर तक लाभार्थियों के बैंक खातों में जमा की जाएगी।

✅किसान केवाईसी स्टेटस कैसे चेक करें?

Pm Kisan e-KYC की स्थिति पता करने के लिए आपको सबसे पहले इसकी आधिकारिक वेबसाइट www.pmkisan.gov.in पर जाना होगा। पीएम किसान के होम पेज पर आने के बाद आपको लाभार्थी की स्थिति विकल्प पर क्लिक करना होगा। इस प्रकार आपके e-Kyc का स्टेटस स्क्रीन पर दिखाई देगा।

✅आपको कैसे पता चलेगा कि पीएम किसान का पैसा क्रेडिट किया जाता है?

आप pmkisan.gov.in पर जा सकते हैं और पीएम किसान लाभार्थी स्थिति 2023 में अपना नाम जांचने के लिए अपने मोबाइल नंबर या आधार कार्ड नंबर का उपयोग कर सकते हैं। यह सूची पात्र किसानों के संदर्भ के लिए राज्यवार और जिलेवार जारी की जाती है।

1 thought on “PM Kisan Yojana Money Not Received: क्यूं नहीं मिला आपको 13वीं किस्त का ₹ 2,000 रुपया, जाने क्या है मुख्य वजह?”

Leave a Comment