Check Bank Balance by Aadhaar Number 2023: आधार कार्ड से सभी बैंक बैलेंस चेक करें,जानें कैसे ?

By bisindia editorteam

Published on:

Check Bank Balance by Aadhaar Number: आधार कार्ड अब किसी भी प्रकार के सरकारी कार्य के लिए एक अनिवार्य दस्तावेज (mandatory document) बन गया है। यहां तक कि मोबाइल सिम बनवाने, बैंक खाता खुलवाने या पैन कार्ड (PAN card) बनवाने के लिए भी आधार कार्ड की जरूरत होती है। अगर आपका आधार नंबर आपके बैंक खाते से जुड़ा हुआ है, तो आप अपने आधार कार्ड नंबर की मदद से भी बैंक खाते की शेष राशि की जांच कर सकते हैं। इसके लिए आपको बैंक शाखा (bank branch) या एटीएम मशीन पर जाने की जरूरत नहीं है, न ही आपको स्मार्ट फोन या इंटरनेट की जरूरत है। केवल एक साधारण फीचर फोन (a phone with a keypad) से आप बैंक खाते की शेष राशि सेकंडों में जान सकते हैं।

Check Bank Balance by Aadhaar Number 2023

यदि आप भी अपने बैंक खाते में बैलेंस चेक करना चाहते हैं तो आप आसानी से घर बैठे ही पता कर सकते हैं। इसके लिए आप को अपने आधार की आवश्यकता होगी। आधार कार्ड की मदद से आप अपना बैंक बैलेंस जान सकते हैं। आप की जानकारी के लिए बता दें की आप को अपना मोबाइल नंबर और बैंक खाता आधार के साथ लिंक कराना होगा। तभी आप यहाँ बतायी गयी प्रक्रिया को फॉलो कर के अपना बैंक बैलेंस चेक कर सकते हैं।

आधार कार्ड नंबर से बैंक अकाउंट का बैलेंस क्यों पता चल जाता है?

आधार कार्ड एक सरकारी दस्तावेज है जिसमें आपका 12 अंकों का आधार नंबर, आपका नाम, फोटो, जन्मतिथि, पता, लिंग आदि होता है और उन्हें शारीरिक विशेषताओं जैसे अंगूठे और उंगलियों के निशान और आंख की पुतली से जोड़ा जाता है। सरकारी और निजी कार्यों में इसे ज्यादातर वैध पहचान प्रमाण और पता प्रमाण के रूप में स्वीकार किया जाता है। बैंक खाता खोलते समय, या बाद में जब आप अपने खाते में अपना 12 अंकों का आधार नंबर दर्ज करते हैं, तो बैंक खाते से संबंधित सभी विवरण आपके आधार विवरण के साथ जुड़ जाते हैं। इससे आप अपने आधार नंबर की मदद से कभी भी अपने बैंक खाते से पैसा निकाल सकते हैं, पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं या बैलेंस चेक कर सकते हैं।

बैंकमित्र की मदद से भी चेक करा सकते हैं आधार कार्ड से बैंक बैलेंस

अगर आप ऊपर बताए गए तरीकों से अपने बैंक अकाउंट का बैलेंस नहीं चेक कर पा रहे हैं, तो अपने बैंक के अधिकृत कियोस्क पर जाकर भी आधार कार्ड की मदद से अपना बैलेंस चेक करा सकते हैं। वहां पर मौजूद व्यक्ति (Business Correspondent या बैंकमित्र) को अपना आधार नंबर बताना होगा।

वह बायोमेट्रिक स्कैनर की मदद से आपके आधार नंबर को आपके अंगूठा व अंगुलियों के निशान से सत्यापित करेगा। बायोमेट्रिक पहचान सत्यापित होते ही आपके उस बैंक अकाउंट का बैलेंस पता चल जाएगा। आप चाहें तो आधार कार्ड नंबर की मदद से, अपने बैंक अकाउंट से पैसे भी निकाल सकते हैं। ये सारी प्रक्रिया बैंक ब्रांच की तरह ही, बैंक मित्र के पास भी निशुल्क होती है।

CSC Centre पर भी मिल जाती है यह सुविधा

बैंक कियोस्क (Bank Mitras) के अलावा, CSC केंद्रों और कंप्यूटर केंद्रों पर Aadhaar Enabled Payment System (AEPS) की सुविधा भी उपलब्ध है। वे फिंगरप्रिंट स्कैनर (fingerprint scanner) और आपके आधार नंबर की मदद से पैसे निकालने, पैसे ट्रांसफर (withdraw money) करने और आपके बैंक खाते से बैंक बैलेंस की जांच करने की सुविधा भी प्रदान करते हैं। लेकिन, ये बैंक खाते से जुड़ी कोई भी सुविधा देने के लिए शुल्क भी लेते हैं। आमतौर पर वे 1000 रुपये या उससे कम निकालने पर 10 रुपये कमीशन लेते हैं।

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

कुछ दुकानों या गुमटियों पर भी मिल सकती है यह सुविधा

कई प्राइवेट पेमेंट बैकों के एजेंट भी आधार कार्ड की मदद से पैसे निकालने और बैलेंस चेक करने की सुविधा उपलब्ध कराते हैं। कई दुकानदार भी ऐसी ऐसी कंपनियों के एजेंट के रूप में काम करते हैं। इनके पास भी आप किसी भी बैंक के अकाउंट का बैलेंस चेक करा सकते हैं। लेकिन, प्राइवेट एजेंट या व्यक्ति, किसी का बैंक अकाउंट संबंधी काम करने का शुल्क भी लेते हैं। ये भी सामान्यतयः ये 1000 रुपए या इससे कम रकम भी निकालने के लिए 10 रुपए कमीशन ले लेते हैं।

बैंक अकाउंट से आधार कार्ड लिंक होने का पता कैसे करें?

आप अपने फीचर फोन (कीपैड वाले फोन) से ही यह भी चेक कर सकते हैं कि आपका आधार कार्ड नंबर आपके बैंक अकाउंट से लिंक है कि नहीं। इसकी प्रक्रिया इस प्रकार है-

  • अपने आधार कार्ड में दर्ज मोबाइल नंबर से *99*99*1# डायल करिए।
  • 12 अंकों का आधार नंबर दर्ज करिए।
  • दोबारा वही 12 अंकों का आधार नंबर दर्ज करिए।

अपने बैंक अकाउंट (Bank Account) से आधार कार्ड लिंक कैसे कराएं

अगर आधार कार्ड आपके बैंक खाते से लिंक नहीं है, तो आप नीचे बताए गए किसी भी तरीके का इस्तेमाल करके अपने आधार को अपने बैंक खाते से लिंक कर सकते हैं-

बैंक शाखा में जाकर KYC अपडेट करवा लें

  • अपनी बैंक पासबुक और आधार कार्ड के साथ बैंक शाखा पर जाएँ।
  • वहां ग्राहक सेवा डेस्क से आधार को लिंक करने के लिए एक फॉर्म मांगें।
  • फॉर्म में अपने बैंक अकाउंट से जुड़ी डिटेल्स भरें और आधार नंबर भी डालें।
  • फॉर्म के साथ अपने आधार कार्ड की स्व-सत्यापित प्रति जमा करें। फॉर्म में खुद के हस्ताक्षर लगाकर सेल्फ अटेस्टेड।
  • उस भरे हुए फॉर्म को जमा करें। बैंक अधिकारी आपके आधार कार्ड की प्रति का मूल आधार कार्ड से मिलान कर आपके आवेदन पत्र को स्वीकृति देंगे।
  • अगले 24 घंटे के अंदर आपको आधार कार्ड लिंक की जानकारी एसएमएस के जरिए मिल जाएगी। कई बार इसमें 2 से 4 दिन का भी समय लग जाता है।

आप ATM मशीन पर भी आधार (Aadhaar) को बैंक अकाउंट से लिंक कर सकते हैं।

  • जिस बैंक में आपका खाता है उस बैंक के किसी भी ATM पर जाएं
  • अपना ATM कार्ड डालें और 4 अंकों वाला एटीएम पिन (ATM PIN) डालें।
  • ATM स्क्रीन पर उपलब्ध विकल्पों में से Aaadhar Registration का चयन करें।
  • एंटर आधार का ऑप्शन आता है, इसमें अपना 12 अंकों का आधार नंबर डालें।
  • री-एंटर आधार (Re-enter Aadhaar) में फिर से वही 12 अंकों का आधार नंबर डालकर कन्फर्म करें।
  • इसके बाद proceed के button पर क्लिक करें।
  • आपकी रिक्वेस्ट बैंक तक पहुंच जाएगी और एक-दो दिन में आधार कार्ड नंबर को आपके बैंक अकाउंट (bank account) से लिंक करने की जानकारी SMS के जरिए भेज दी जाएगी।

How to Check Bank Balance by Aadhaar Number

  • अपने मोबाइल से *99*99*1# डायल करें
  • दिखाई देने वाले निर्देशों को पढ़ने के बाद अपना 12 अंकों का आधार कार्ड नंबर (Aadhaar card numbe) दर्ज करें।
  • अपने आधार नंबर (Aadhaar card numbe) को फिर से वेरिफाई (re-verify) करने के लिए 12 अंकों का आधार नंबर एक बार फिर से दर्ज करें।
  • मोबाइल स्क्रीन पर एक मैसेज दिखाई देगा, जिसमें आपके बैंक खाते में मौजूदा बैलेंस (current balance) शामिल होगा।

आधार कार्ड नंबर को बैंक खाते से लिंक करने के फायदे

  • सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं का पैसा सीधे आपके आधार से जुड़े बैंक खाते में ट्रांसफर किया जाता है।
  • मनरेगा (MNREGA), प्रधानमंत्री आवास योजना(Pradhan Mantri Awas Yojana), शौचालय, गैस सब्सिडी, स्कूल
  • स्कॉलरशिप (toilets, gas subsidy, school scholarship) सीधे आपके बैंक खाते (bank account) में पहुंचाई जाती है।
  • बैंक पासबुक (bank passbook) खो जाने या हस्ताक्षर भूल जाने की स्थिति में आधार कार्ड नंबर की मदद से सही खाताधारक की पहचान करना आसान है।
  • कोई दूसरा व्यक्ति आपके खाते से धोखे से पैसे नहीं निकाल सकता है।Check Bank Balance by Aadhaar Card,Check Bank Balance by Aadhaar Card,Check Bank Balance by Aadhaar Card

(FAQs)? Check Bank Balance by Aadhaar Number 2023

✅अपने बैंक खाते को आधार से लिंक कैसे कराएं ?

इसके लिए आप अपने बैंक में जाकर सम्बन्धित अधिकारी से अपने आधार को बैंक खाते से लिंक करा सकते हैं। इसके अतिरिक्त इंटरनेट बैंकिंग, बैंक द्वारा जारी की गयी एप्प के माध्यम से भी अपना बैंक खाता आधार से लिंक करा सकते हैं।

✅बैंक बैलेंस चेक करने के लिए किन आवश्यक जानकरियों की जरुरत पड़ेगी ?

इसके लिए आप को अपना मोबाइल फ़ोन और आधार संख्या की ही आवश्यकता होगी।

✅आधार संख्या से क्या हम किसी भी बैंक में खाते में बैलेंस चेक कर सकते हैं ?

जी हाँ, अगर आप का आधार नंबर वैलिड है और साथ ही आप के बैंक खाते से जुड़ा हुआ हो तो आप देख सकते हैं।

✅आधार कार्ड से बैंक बैलेंस कैसे चेक करें ?

इसके लिए आप को अपने फ़ोन पर 9999*1# टाइप करके आधार नंबर डालना होगा और उसे वेरीफाई करने के बाद आप अपना बैंक बैलेंस देख सकते हैं।

Leave a Comment